फैक्ट्री मज़दूर का बेटा Lionel Messi कैसे बना World Champion | Who is Messi? जानिए मेसी की पूरी कहानी

Share

मेसी

लियोनेल आंद्रेस मेसी…नाम तो सुना ही होगा। यही है फुटबॉल की दुनिया का वो सितारा जिसने अपने पैरों की ठोकर के दम पर वर्ल्ड कप को अर्जेंटीना की गोद में पहुंचा दिया। उनकी तीन बेमिसाल किक ने अर्जेंटीना को फुटबॉल की दुनिया का चैम्पियन बना दिया। मेसी के करिश्माई खेल की बदौलत अर्जेंटीना ने दुनिया फतेह कर ली। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लिविंग लीजेंड द ग्रेट मेसी की कहानी। कैसे एक मज़दूर के घर पैदा हुआ एक बच्चा हार्मोनल डिफिसिएंसी से जुझते हुए दुनिया का सबसे मशहूर, अमीर और सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बना।

मेसी का शुरुआती जीवन और परिवार

मेसी का जन्म 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो में हुआ। उनके पिता जॉर्ज मेसी एक फ़ैक्टरी मज़दूर और उनकी मां सीलिया एक पार्ट टाइम क्लीनर थीं। मेसी ने 5 साल की उम्र में ग्रैंडोली फ़ुटबॉल क्लब से खेलना शुरू किया जहां उनके पिता फुटबॉल सिखाते थे। इसके बाद वो रोसारियो में न्यूवेल ओल्ड बॉय्स के लिए खेलने लगे।

वीडियो देखने के लिए Click करें ⬇️

Pathan Boycott: पठान फिल्म का बॉयकॉट| बेशर्म रंग गाने पर बवाल | सनातन धर्म के अपमान का आरोप

मेसी को कौन सी स्वास्थ्य समस्या थी

11 साल की उम्र में पता चला कि मेसी की लम्बाई न बढ़ने की वजह एक हार्मोन की कमी है। न्यूवेल ओल्ड बॉय़्स के कोच एटरियन कोरिया बताते हैं कि जब उन्होंने पहली बार मेसी को देखा तो उन्होंने सोचा कि ये लड़का फुटबॉल नहीं खेल सकता है, इसकी लम्बाई कम है, ये कमज़ोर है और छोटा है। मेसी के परिजनों को उनके इलाज के लिए 900 डॉलर प्रति माह की ज़रूरत थी लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं थे। इस दौरान मेसी के एक रिश्तेदार लेइडा ने बर्सिलोना क्लब के खेल निदेशक कार्ल्स रिक्सैक को मेसी के असाधारण खेल के बारे में बताया।

कैसे हुआ मेसी का इलाज? 

इसके बाद बार्सिलोना क्लब के अधिकारियों ने उनका टेस्ट लिया।  उनका खेल देखने के बाद बार्सिलोना ने उनके साथ एक कॉन्ट्रैक्ट किया जिसके तहत वो उनके इलाज का पूरा खर्च उठाएगा और इसके एवज में मेसी को बार्सिलोना के लिए खेलना होगा। 13 साल की उम्र में मेसी का पूरा परिवार स्पेन शिफ्ट हो गया।

अमीर बनने के लिए ये 5 किताबें ज़रूर पढ़ें | 5 Best Books to Learn Financial Management [2022]

कैसा रहा मेसी का फुटबॉल करियर?

साल 2004-05 में जब वो पहली बार मैदान में उतरे तो ला लीगा में वो गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। मेसी की शुरुआत के साथ ही बार्सिलोना ने ला लिगा जीत लिया। मेसी 2005 FIFA वर्ल्ड यूथ चैम्पियनशिप में 6 गोल के साथ टॉप स्कोरर बने। साल 2006 में मेसी अर्जेंटीना की ओर से FIFA वर्ल्ड कप खेलने वाले और गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।

मेसी ने कौन-कौन से रिकॉर्ड तोड़े?

इसके बाद मेसी ने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा। साल 2012 में लियोनल मेसी ने 91 गोल दागकर एक साल में सर्वाधिक गोल के वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। साल 2020 में मेसी ने बार्सिलोना के लिए 644वां गोल करके एक क्लब के लिए सर्वाधिक गोल करने का पेले का रिकॉर्ड तोड़ा। साल 2021 में मेसी फुटबॉल इतिहास में सातवीं बार Ballon d’Or  पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ी बने। वर्ल्ड कप 2022 में मेसी दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिसने सभी Knockout Stages में गोल किया। महान खिलाड़ी मेराडोना के वारिस लियोनल मेसी ने आखिरकार फाइनल मैच में फ्रांस के खिलाफ 3 गोल दागकर अर्जेंटीना को तीसरी बार वर्ल्ड कप जिता दिया।

भारत में मिलने वाले 5 बेस्ट ड्रोन कैमरे | 5 Best Drone Camera in India
10 बेस्ट म्यूचुअल फंड जिन्होंने पैसा दुगना किया ! 10 Best Mutual Funds | Nov 2022 

ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए CLICK करें

फिल्म जगत की ख़बरें जानने के लिए CLICK करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरें जानने के लिए CLICK करें

शेयर मार्केट और बिजनेस जगत की खबरें पढ़ने के लिए CLICK करें

विश्व जगत की ख़बरें जानने के लिए CLICK करें

शायरी सुनने के लिए CLICK करें


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *