India or Bharat: RSS ‘इंडिया’ को हटाकर भारत बनाना और संविधान को बदलना चाहता है- AAP

Share

India or Bharat | आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) देश के संविधान को बदलना और ‘इंडिया’ शब्द को ‘हटाकर’ भारत बनाना चाहता है। इससे पहले RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि लोगों को इंडिया के बजाय “भारत” नाम का इस्तेमाल करना चाहिए।

अंबेडकर से क्यों नफरत करते हैं मोदी और भागवत

संजय सिंह ने उन मीडिया रिपोर्टों का हवाला दिया जिनमें केंद्र सरकार के संविधान में बदलाव करके इंडिया शब्द को हटाने की ‘योजना’ की बात कही जा रही है। संजय सिंह ने सवाल खड़ा किया है कि पीएम नरेंद्र मोदी और मोहन भागवत को भीम राव अंबेडकर से ‘नफरत’ क्यों है।

संजय सिंह ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान में लिखा है कि ‘इंडिया दैट इज़ भारत’। सिंह ने कहा कि बाबा साहेब से नफरत करने वाले मोदी और संघ संविधान बदलना चाहते हैं। भागवत और मोदी बाबा साहब अंबेडकर से इतनी नफरत क्यों करते हैं? सिंह ने संविधान के आर्टिकल 1 के प्रावधानों को शेयर किया है।

भारत नाम के पक्ष में हैं संघ प्रमुख मोहन भागवत

इससे पहले RSS प्रमुख मोहन भागवत ने गुवाहाटी में अपने भाषण में कहा कि भारत नाम प्राचीन काल से है और इसी को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। भागवत ने सकल जैन समाज के एक कार्यक्रम में कहा कि हमारे देश का नाम सदियों से भारत रहा है। उन्होंने कहा कि भाषा कोई भी हो लेकिन नाम एक ही है।

आपको बता दें कि जब से विपक्ष के गठबंधन ने अपना नाम इंडिया यानी भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन रखा है, तब से बीजेपी ‘इंडिया’ नाम को औपनिवेशिक बताकर उस पर निशाना साध रही है।

भाजपा सांसद की इंडिया नाम हटाने की मांग

भाजपा सांसद नरेश बंसल ने राज्यसभा में मानसून सत्र के दौरान एक प्रस्ताव पेश किया था जिसमें उन्होंने मांग की थी कि ‘इंडिया’ नाम औपनिवेशिक गुलामी का प्रतीक है और इसे संविधान से हटाया जाना चाहिए।


Share